Skip to main content

सोशल मीडिया में संवारिये भविष्य, यहाँ जॉब्स की कोई कमी नहीं

 आज के दौर में लगभग हर युवा सोशल मीडिया पर सक्रिय है। फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब, गूगल के अलावा तमाम वेबसाइट्स आदि ने युवाओं ही नहीं बल्कि पूरे समाज में अपनी गहरी पैठ बना ली है। युवाओं से लेकर बड़ी उम्र वाले तक सोशल मीडिया के दीवाने हो चुके हैं। नेता, अभिनेता, अधिकारी, तमाम सरकारी और निजी कंपनियों के सोशल मीडिया पर पेज और अकाउंट हैं। इनके जरिये वे अपनी रोजमर्रा की गतिविधियां, अपना प्रचार, अपने विभाग की उपलब्धियां और अपने प्रमोशनल कंटेंट आम लोगों तक पहुंचाते हैं। इसका परिणाम यह हुआ है कि सोशल मीडिया एक्सपर्ट यानि विशेषज्ञों की मांग भी बहुत तेजी से बड़ी है। सोशल मीडिया प्रोफेशनल्स की जरूरत सभी को पड़ने लगी है। इस फील्ड में जॉब के ढेरों मौके भी उपलब्ध हो गए हैं। ऐसे में जिसने सोशल मीडिया की बारीकियों को अच्छे से जान लिया, उसके लिए नौकरियों की कोई कमी नहीं है।



सोशल मीडिया के क्षेत्र में कहाँ-कहाँ और कौन-कौन सी जॉब्स के मौके हैं, इसके बारे में बात करें उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि सोशल मीडिया कैसे इतने कम समय में दुनिया भर में छा गया। दरअसल सोशल मीडिया ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से कोई भी कामफाइलजानकारीसूचना आसानी से एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचायी जा सकती है। सोशल मीडिया का भी अर्थ भी यही कहा जा सकता है कि सोशल कम्युनिकेशन। यानि सोशल कम्युनिकेशन के द्वारा लोग एक-दूसरे से आपस में जुड़ते हैं। यह जुड़ाव तकनीक के माध्यम से होता है। इसमें इंटरनेटसर्च इंजनऔर कंप्यूटरलैपटॉपटैबलेटमोबाइल आदि जरिया बनते हैं। इन सभी की सहायता से फेसबुकटि्वटरइंस्टाग्रामव्हाट्सएप और ईमेल आदि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का प्रयोग आप-हम और पूरी दुनिया कर रही है। एक आंकड़े के मुताबिक अक्तूबर 2021 में दुनिया में 4।5 अरब लोग सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं।

इतनी बड़ी संख्या में सोशल मीडिया के प्रयोग करने वाले लोगों के कारण सोशल मीडिया प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ गई है। युवाओं के लिए इस फील्ड में जॉब्स के ढेरों मौके हैं। कोई भी युवा आसानी से सोशल मीडिया फील्ड में अपना भविष्य संवार सकते हैं। यहाँ हम ऐसी ही कुछ जॉब्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो सोशल मीडिया से सीधी जुड़ी हुई हैं।

 सोशल मीडिया मैनेजर :

सोशल मीडिया फील्ड में सोशल मीडिया मैनेजर एक प्रतिष्ठित पद होता है। सोशल मीडिया मैनेजर किसी भी कंपनी, ब्रांड या व्यक्ति के लिए काम करते हैं। इनकी जिम्मेदारी अपनी कंपनी, ब्रांड या व्यक्ति की पॉजिटिव इमेज लोगों के सामने प्रस्तुत करनी होती है। क्लाइंट और कस्टमर के बीच अच्छे मजबूत रिश्ते बनाना सोशल मीडिया मैनेजर का प्रमुख दायित्व होता है। इसके लिए ये अपने साथ जुड़ी सोशल मीडिया एक्सपर्ट की टीम के माध्यम से सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म का प्रयोग करते हैं। कभी पॉजिटिव और प्रमोशनल लेखों के जरिये अपनी कम्पनी, ब्रांड या व्यक्ति से जुड़ी सकारात्मक बातों को दुनिया के सामने रखते हैं। ब्रांड वैल्यू बढ़ाने के लिए अब हर कंपनी कोशिश में लगी रहती है। यह काम सोशल मीडिया एक्सपर्ट के रूप में सोशल मीडिया मैनेजर करते हैं। इसके लिए अनुभवी और योग्य सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत पड़ती है। सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए पत्रकारिता जनसंचार (journalism and mass communication) का कोर्स करके आसानी से इस फील्ड में काम किया जा सकता है।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट :

सोशल मीडिया एक्सपर्ट का काम किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन यानि प्रचार सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों से करे। एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए प्रोडक्ट को कस्टमर से जोड़ने की जिम्मेदारी निभाते हैं। इससे प्रोडक्ट की वैल्यू बढ़े और वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में बिके। सोशल मीडिया एक्सपर्ट प्रोडक्ट की मार्केटिंग, प्रचार, बिक्री सभी चीजों के लिए उत्तरदायी होता है। वह इन प्रोडक्ट से जुड़े कंटेंट भी तैयार करता है। सोशल मीडिया एक्सपर्ट की अब लगभग हर कंपनी को जरूरत पड़ती है। इसके अलावा सोशल मीडिया मार्केटिंग कम्पनियां भी आ गयी हैं जहाँ सोशल मीडिया एक्सपर्ट के लिए ढेरों जॉब्स मौजूद हैं।

सोशल मीडिया स्ट्रेटजिस्ट :

सोशल मीडिया के जरिये किस चीज की मार्केटिंग कैसे और किस समय की जाएगी, इसकी प्लानिंग करना सोशल मीडिया स्ट्रेटजिस्ट का काम है। सोशल मीडिया रणनीतिकार सोशल मीडिया के ऐसे विशेषज्ञ होते हैं जो कंपनी की डिजिटली मार्केटिंग की रणनीति बनाना और उनका क्रियान्वयन करने के लिए जवाबदेह हैं। कंपनी के सभी सोशल मीडिया एकाउंट को भी ये मॉनिटर करते हैं। जिससे उसमें जरूरत पड़ने पर बदलाव और सुधार कर सकें। सोशल मीडिया स्ट्रेटजिस्ट के लिए कुछ गुणों का होना बेहद जरूरी है। इनमें कम्युनिकेशन, लिखना, क्रिएटिविटी और अच्छे संपर्क जैसे गुण शामिल हैं। इन सभी बातों का प्रशिक्षण पत्रकारिता एवं जनसंचार की पढ़ाई में दिया जता है।

और भी पढ़ें: उभरता हुआ नया प्रोफेशन: मोबाइल जर्नलिज़्म

सोशल मीडिया कंटेंट राइटर :

सोशल मीडिया के लिए कंटेंट राइटर की मांग इन दिनों सबसे ज्यादा है। हर कंपनी, राजनेता, अधिकारी या सेलिब्रेटी सभी अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को बेहतर ढंग से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें ऐसे कंटेंट राइटर्स की जरूरत पड़ती है जो अच्छा लिख सकें। अब सभी अख़बारों और न्यूज़ चैनलों की न्यूज़ वेबसाइट्स के अलावा बहुत सी अन्य वेबसाइट्स को भी न्यूज़, व्यूज और अन्य बातें लिखवाने के लिए सोशल मीडिया कंटेंट राइटर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपमें हिंदी या इंग्लिश या अन्य भाषाओं में भी लिखने की काबिलियत है तो आपके लिए जॉब्स की कमी नहीं होने वाली।

वेबसाइट ट्रैफिक प्लानर :

इस समय न्यूज़, राजनीति, लाइफस्टाइल, हेल्थ, फिल्म, फैशन आदि पर सैकड़ों की संख्या में वेबसाइट्स चल रही हैं। इनमें 24 घंटे कंटेंट अपलोड किया जाता है। ऐसे में इस बात की जरूरत पड़ती है कि वेबसाइट्स पर कब और कैसा कंटेंट अपलोड किया जाए कि वह ज्यादा से ज्यादा पढ़ा या देखा जाए। इस काम को करने के लिए वेबसाइट ट्रैफिक प्लानर की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण हो जाती है। वह देश दुनिया में इस बात पर निगाह रखते हैं कि कौन सा विषय या कैसा कंटेंट इस समय ट्रेंड में चल रहा है। उसी के अनुरूप वे कंटेंट तैयार करवाते हैं और वेबसाइट पर अपलोड करवाते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में ट्रैफिक आये। जितना ज्यादा ट्रैफिक वेबसाइट्स पर आयेगा, उतना ही विज्ञापन बढ़ेगा। वेबसाइट या कंपनी की आय बढ़ेगी। इसलिए वेबसाइट ट्रैफिक प्लानर की अब बहुत मांग रहती है।

कहाँ-कहाँ हैं नौकरियों के मौके :

सोशल मीडिया की बारीकियां अगर आपने सीख लीं तो आपके पास नौकरियों के खूब मौके उपलब्ध हैं। अखबारों, न्यूज़ चैनलों की वेबसाइट्स में ढेरों जॉब्स रहती हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में अलग-अलग सब्जेक्ट से संबंधित  वेबसाइट्स में जॉब्स लगातार रहती हैं। बहुत सी डिजिटल मार्केटिंग कम्पनियां, आईटी कम्पनियां और मोबाइल कम्पनियां भी सोशल मीडिया एक्सपर्ट को जॉब्स देती हैं।

कितनी मिलती है सैलरी-

सोशल मीडिया के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए एकदम शुरुआत में करीब 20 हजार रूपये सैलरी से शुरुआत होती है। यह सैलरी योग्यता, अनुभव और विशेषज्ञता के साथ-साथ बढ़ती चली जाती है। जो लाखों रूपये तक भी होती है।

क्या करनी होगी पढ़ाई-

सोशल मीडिया फील्ड में किसी भी जॉब के लिए पत्रकारिता एवं जनसंचार की पढ़ाई काफी उपयोगी है। इसके तहत अब सोशल मीडिया या डिजिटल मीडिया के अलग-अलग कोर्स पढ़ाये जाते हैं। इसके अलावा इस फील्ड के लिए अब अलग से भी कई प्रोफेशनल कोर्स चल रहे हैं। इन्हें करने के बाद आप सोशल मीडिया के क्षेत्र में माहिर हो सकते हैं। 

लेखक:

अजय कश्यपएडिटर-प्रिंट एंड डिजिटल मीडिया, महर्षि स्कूल ऑफ जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन

Comments

Popular posts from this blog

हिन्दी दिवस २०२२ - " नवांकुर साहित्य संगम 2022 | महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

दिनांक 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस २०२२ के उपलक्ष्य में , महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में एक साहित्यिक कार्यक्रम " नवांकुर साहित्य संगम 2022 " आयोजित किया जा रहा है | इस आयोजन में तीन प्रकार की साहित्यिक गतिविधियों के आयोजन की प्रस्तावना है - वाद विवाद प्रतियोगिता , पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता और आशु भाषण प्रतियोगिता | कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों में उच्च स्तर की साहित्यिक चेतना और समाज के प्रति एक समावेशी संवाद विकसित करना है|

Legal Research which Covers all the Indian Case Laws from Supreme Court

A workshop was organized by Maharishi Law School , on 21st May, 2022. The workshop was about accessing Manupatra, in a right and effective manner. Manupatra is the largest online database for legal research which covers all the Indian case laws from Supreme Court, All High Courts, and various tribunals. The workshop was taken up by Sh. K.K. Pankaj, the speaker who is Zonal Head, North for Manupatra . Inc Solutions. He told the intricate details as to how to access Manupatra, search for judgments’, access of legal dictionary and updated the students with a lot more technicalities and features that would make the legal research a lot more comprehensive and exhaustive. Law students from all the semesters attended this workshop. The workshop was organized by Dr. KB Asthana (Dean, MLS) Dr. Annu Bahl Mehra (Deputy Dean), with presence of other faculty members of MLS, Dr. Trapty Varshney, Dr. Ritu Singh Meena, and Ms. Prabha Tripathi.

An Overview of Animation and Multimedia Courses

 When it comes to pursuing higher studies in India, people generally opt for those courses which are well-known in the world. Even now, when the millennial age has kicked in, there are a huge number of people, students to be precise, who are scared of following their dreams of pursuing something different than rest of the lot. While some of them actually pursue higher education out of their will, a maximum number of students are pressurized into it. However, gradually the mind-set is opening up and students and their parents are embracing courses other than the conventional ones. One such course that has made its way through the list of creative degrees is B.Sc. in Animation and Multimedia. As interesting as it sounds, this course actually allows you to let your creative juices flow. Though it is termed as an “offbeat career choice”, the scope of excelling in this area is vast. With social media and digital companies taking over the world, the scope of such creative courses is increas